ये है टेस्ट रिकॉर्ड तुलना धोनी vs साहा, पार्थिव और दिनेश कार्तिक के बीच की

Third party image reference

भारतीय क्रिकेट के इतिहास की अगर बात की जाये तो महेंद्र सिंह धोनी जैसा तेज तर्रार और दिमाग वाला विकेटकीपर बल्लेबाज शायद ही कोई और हो। टेस्ट मैचों से लेकर वनडे और टी20 मैचो में धोनी की शानदार विकेटकीपिंग का नज़ारा हम काफी बार देख भी चुके है। लेकिन टेस्ट मैचों से सन्यास लेने के बाद धोनी जैसा विकेटकीपर अभी भारतीय टीम को मिल नही पाया हैं।

धोनी जैसा विकेटकीपर मिलना मुश्किल है दोबारा

Third party image reference

तभी तो भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य दूसरे टेस्ट मैच के दौरान विकेटकीपिंग की बुरे हालात देख कर भारत के महान बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर ने कहा था कि धोनी को टेस्ट मैचों से सन्यास नही लेना चाहिए था। अगर हम यहां धोनी और बाकी अन्यं तीन विकेटकीपरों रिद्धिमान साहा, पार्थिव पटेल और दिनेश कार्तिक के बीच मे टेस्ट मैचों के रिकॉर्ड की तुलना करें तो धोनी अभी भी इन तीनो पर भारी है। इसके इलावा आपको बतादें की विकेटकीपिंग के इलावा धोनी की टेस्ट बल्लेबाजी में भी एक अलग पहचान थी।

चलिए एक नज़र डालते है धोनी और बाकी तीन भारतीय विकेटकीपरों के टेस्ट रिकॉर्ड पर। आपको सबसे पहले बताते है महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट रिकॉर्ड के बारे में।

महेंद्र सिंह धोनी

Third party image reference

सबसे पहले महेंद्र सिंह धोनी, जिन्होंने 90 टेस्ट मैचों की 144 इनिंग में 16 बार नॉट आउट रहते हुए 4876 रन बनाए हैं। जिसमे 33 अर्धशतक और 6 शतक भी शामिल हैं। धोनी ने कुल 544 चौके और 78 छक्के भी लगाएं है। इसके इलावा विकेटकीपिंग में 256 कैच और 38 स्टंपिंग भी की है। धोनी का उच्च स्कोर है 224 रन

दिनेश कार्तिक

Third party image reference

दिनेश कार्तिक के अगर रिकॉर्ड की बात की जाए तो दिनेश ने 23 टेस्ट मैचों 37 इनिंग में 1 बार नॉट आउट रहते हुए 1000 रन बनाए है। जिसमे 7 अर्धशतक और 1 शतक भी शामिल हैं। कार्तिक ने कुल 132 चौके और 7 छक्के भी लगाए है। कार्तिक का उच्च स्कोर है 129 रन। विकेटकीपिंग में दिनेश ने 51 कैच और 7 स्टंपिंग की हैं।

पार्थिव पटेल

Third party image reference

पार्थिव पटेल ने भारत के लिए 24 टेस्ट मैचो की 36 इनिंग में 8 बार नॉट आउट रहते हुए 916 रन ही बनाये है। जिसमे 6 अर्धशतक शामिल हैं। पटेल ने 123 चौके और सिर्फ 1 सिक्स लगाया हैं। पार्थिव पटेल का उच्च स्कोर है 71 रन का। इसके इलावा विकेटकीपिंग में 10 स्टंपिंग और 57 कैच ही लपके है।

रिद्धिमान साहा

Third party image reference

रिद्धिमान साहा की यहाँ अगर टेस्ट रिकॉर्ड को देखे तो साहा भारत के लिए 32 मैचो की 46 इनिंग में 8 बार नॉट आउट रहते हुए 1164 रन बना चुके है। साहा ने अभी तक 5 अर्धशतक और 3 शतक भी बनाये है। इसके इलावा कुल 108 चौके और 12 छक्के भी अपने नाम किये हुए है। साहा की विकेटकीपिंग की बात की जाए तो 10 स्टंपिंग और 75 कैच ले चुके है अभी तक। साहा उच्च स्कोर है 117 रन

Post Author: Babit

Hello I am Babit Kumar, A new Generation Sports Blogger

Leave a Reply