Ajit Wadekar के निधन से क्रिकेट जगत गहरे शोक में

Ajit Wadekar के निधन से क्रिकेट जगत गहरे शोक में

भारतीय क्रिकेट के लिए एक बुरी खबर आयी है जिससे सुनकर हर कोई स्तब्ध है। भारतीय क्रिकेट का नाम विदेशी सरजमीं पर चमकाने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और शानदार व्यक्तित्व वाले खिलाड़ी अजित वाडेकर साहब का निधन हो गया है। जिससे क्रिकेट जगत को एक भारी क्षति हुई है। अजित वाडेकर साहब 77 वर्ष के थे और पिछले काफी समय से बीमार चल रहे वाडेकर साहब ने मुम्बई के जसलोक हॉस्पिटल में आखिरी साँसे ली।

Ajit Wadekar के निधन से क्रिकेट जगत गहरे शोक में
Ajit Wadekar के निधन से क्रिकेट जगत गहरे शोक में

अजित वाडेकर साहब के अगर क्रिकेट रिकॉर्ड के बारे में बात करे तो इस महान खिलाड़ी ने साल 1966 से लेकर 1974 तक टीम इंडिया को अपनी सेवाएँ दी। हालांकि इनका क्रिकेट कार्यकाल इतना लंबा नही था फिर भी वाडेकर साहब को याद किया जाता है 1971 कि उस सीरीज को जिसमे इन्होंने इंग्लैंड को उन्ही की धरती पर सीरीज की हार का स्वाद चखाया था। इस सीरीज में पहले दो टेस्ट मैच ड्रा रहने के बाद इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में हार का मुंह देखना पड़ा था।

Yuvraj Singh Mesaage देश के जवानों के नाम यहां पढ़िए

अजित वाडेकर ने अपने क्रिकेट जीवन में कुल 37 टेस्ट मैच और 2 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे जिसमें इन्होंने अपने 37 टेस्ट मैचों एक शतक शामिल था और 14 अर्धशतक शामिल थे । वाडेकर साहब ने कुल 2113 रन बनाए थे अपने टेस्ट कार्यकाल में । यही नही वाडेकर साहब ने 2 वनडे मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 73 रन बनाए। यही नही वाडेकर साहब ने इन मैचों के साथ साथ 237 प्रथम श्रेणी के मैच भी खेले है जिसमें इन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 15,380 रन बनाए थे।

Virat Kohli Emotional Statemnt

अजित वाडेकर साहब को साल 1967 में भारत की सरकार द्वारा अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था । यही नही इसके साथ ही साल 1972 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाज़ा गया था।

Post Author: Babit

Hello I am Babit Kumar, A new Generation Sports Blogger

Leave a Reply