3rd T20 IND vs NZ में ये रहे भारत की हार के 5 प्रमुख कारण

3rd T20 IND vs NZ में ये रहे भारत की हार के 5 प्रमुख कारण

आज भारत और न्यूजीलैंड की बीच मे खेली जा रही 3 टी20 मैचों की सीरीज के तीसरे और फाइनल टी20 में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 रन से हराकर इस T20 सीरीज को जीत लिया है। इस तरह से न्यूज़ीलैंड में वनडे सीरीज में मिली करारी हार का बदला भी ले लिया है। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में कुल 212 रन बनाए, जिसके जवाब में टीम इंडिया 20 ओवर में सिर्फ 208 रन ही बना पाई।

3rd T20 IND vs NZ
3rd T20 IND vs NZ

पहला कारण 

लेकिन इस मैच में भारत की हार की शुरुआत तभी से हो चुकी थी जब रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर इस बल्लेबाजी वाली पिच पर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। शायद यहाँ रोहित शर्मा को ये अति आत्मविश्वास था कि हम रनों के पीछा करने में माहिर है।

दूसरा कारण 

इस तीसरे टी20 मैच में रोहित शर्मा ने कुलदीप यादव को टीम में लिया, जिन्होंने 2 विकेट भी लिए लेकिन अगर यहाँ युजवेंद्र चहल भी खेलते तो शायद टीम इंडिया को और भी फायदा होता और जीत भी जीते।

तीसरा कारण 

आज उम्मीद यही थी कि दूसरे टी20 की तरह टीम इंडिया एक बार फिर बेहतर गेंदबाजी करेगी और न्यूजीलैंड टीम को बड़े बनाने से रोक देंगे। लेकीन पहले टी20 की तरह न्यूज़ीलैंड ने एक बार फिर 200 से ऊपर का स्कोर बना दिया। क्रुणाल पांड्या ने 4 ओवर में 54 दिए, वही हार्दिक ने 4 ओवर में 44 और खलील अहमद को 4 ओवर में 47 रन पड़े, हालांकि इन्हें 1 विकेट भी मिला।

चौथा कारण 

भारत की हार का चौथा सबसे बड़ा कारण रहा भारत की सबसे घटिया फील्डिंग,आज भारतीय फील्डर्स ने जमकर कैच छोड़े और ग्राउंड फील्डिंग में आसानी से चौके और रन बनाने दिए न्यूज़ीलैंड टीम को। अगर फील्डिंग ऐसी ही रहेगी तो आप मैच जीत ही नही सकते

पांचवा कारण 

भारत की हार का पांचवा कारण था दिनेश कार्तिक का आखिरी ओवर में क्रुणाल पांड्या को स्ट्राइक ना देना, 20 ओवर की तीसरी गेंद पर दिनेश में एक शॉट खेला, जहाँ उन्हें आसानी से सिंगल रन मिल सकता था, उस समय भारत को 4 गेंदो पर 14 रन चाहिए थे, लेकिन कार्तिक ने ये रन लेने से मना कर दिया और खुद ही स्ट्राइक रखी, उस समय क्रुणाल भी काफी तेज खेल रहे थे। बस अगर यहां क्रुणाल को स्ट्राइक मिली जाती तो क्या पता यहाँ से भारत जीत भी जाता।