Maa Vaishno Devi Darbaar में सीजन की पहली बर्फबारी, रखिये ये ख्याल

Maa Vaishno Devi Darbaar

जै माता दी, दोस्तो इस साल माता वैष्णो देवी, कटरा में जाने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर आ रही है कि माँ वैष्णो देवी दरबार के आस पास इस सीजन की पहली बर्फबारी शुरू हो चुकी है। आये साल लाखों लोग माता रानी के दर्शन करने कटरा जाते हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में ये तादाद ओर भी ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि इस मौसम में लोंगो को यहां बर्फबारी का इंतज़ार भी रहता है।

Maa Vaishno Devi Darbaar
Maa Vaishno Devi Darbaar

फिलहाल अगर आप माता वैष्णो देवी दरबार मे जाने का प्लान बना रहे है तो ये काफी अच्छी बात है क्योंकि वहाँ हो रही बर्फबारी का आप आंनद ले सकते है। लेकिन ज्यादा सर्दी होने की वजह से आपको वहां कुछ सावधानियां भी बरतनी पड़ेगी। पहले तो आपको अपने लिये आरामदायक गरम कपड़ो का सही चुनाव और उन्हें अपने साथ ले जाना होगा। अपने आप को पूरा कवर रखेंगे तो फायदे में रहेंगे।

Maa Vaishno Devi Darbaar
Maa Vaishno Devi Darbaar

दिसंबर के महीने माँ वैष्णो देवी दरबार मे काफी ठंड पड़ती है, ऐसे में टोपी, दस्ताने, अपनी जुराबें सब आपको अपने साथ रखनी होंगी। वही इस मौसम में आक्सीजन की मात्रा भवन के पास काम हो जाती है तो ऐसे में अपनी दवाईयों को साथ ही रखे। ऐसे मौसम में ट्रेन और बस भी काफी देरी से चलती है ऐसे में आपको इन चीज़ों की जानकारी आवश्यक रखनी होगी।

Maa Vaishno Devi Darbaar
Maa Vaishno Devi Darbaar

अगर आपको लगता है कि माँ के भवन पर जाने वाला रास्ता बर्फ से भरा पड़ा है और रास्ते मे फिसलन है तो कृप्या करके इस रास्ते को मत चुनिए। मौसम के थोड़ा साफ होने के इंतज़ार करे। माँ के दरबार पर आए हो तो माता रानी के दर्शन जरूर होंगे। जै माता दी सभी भक्तों को। आपकी यात्रा मंगलमय हो। स्वस्थ रहिए स्वच्छ रहिए